छात्रों ने लगाया विज्ञान मेला की प्रदर्शनी


गोरखपुर : शनिवार को एस एस एकेडमी व किड्स प्लांट प्लेवे विद्यालय के प्रांगण में छात्र-छात्राओं द्वारा विज्ञान प्रदर्शनी का
भव्य आयोजन किया गया
इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि महापौर डॉ मंगलेश श्रीवास्तव विशिष्ट अतिथि ज्योतिषाचार्य पंडित नरेंद्र उपाध्याय उपस्थित रहे।
प्रदर्शनी में बच्चों द्वारा विभिन्न प्रकार के मॉडल बनाए गए।


कक्षा एक के छात्र-छात्राओं द्वारा इंडिया गेट, गेटवे ऑफ इंडिया, हवा महल, स्वर्ण मंदिर, कुतुब मीनार ,कक्षा 2 के हर्ष ने नरेंद्र मोदी स्टेडियम, आदिव ने गोरखपुर जंक्शन कक्षा तीन चार एवं पांच के छात्र छात्राओं कैरव अग्रवाल व अर्नव उपाध्याय ने केदारनाथ मंदिर रुद्र साहनी ने राम मंदिर, अनिका ,आरुषि, आरोही ने स्वर्ण मंदिर अर्चित व लक्ष्य श्रीवास्तव ने मक्का मस्जिद, वैष्णवी ने मीनाक्षी मंदिर का मॉडल बनाकर प्रस्तुत किया।

कक्षा 6, 7 व 8 के छात्र कुशाग्र व हसन ने लीपन आर्ट, अस्फिया एवं आकांक्षा ने ट्विन आर्ट,आकर्ष उपाध्याय ने बायिस्कोप ,मिट्टी का चूल्हा समृद्धि के द्वारा चक्की जाता और चक्की ,साक्षी विश्वकर्मा के द्वारा पुराने समय के रहन-सहन को बहुत ही सुंदर तरीके से मॉडल के द्वारा प्रस्तुत किया गया

विद्यालय के छात्र-छात्राओं में इसरो, अग्नि मिसाइल, चंद्रयान, इको फ्रेंडली सोसाइटी, रिफ्लेक्शन ऑफ़ लाइट को बहुत ही अच्छे से मॉडल के द्वारा प्रस्तुत किया गया।
मान्या पांडे ने डायलिसिस सिस्टम को मॉडल के द्वारा प्रस्तुत किया एवं मुख्य अतिथि तथा विशिष्ट अतिथि एवं आए हुए सभी अभिभावकों को उसके बारे में विस्तार से बताया कि यह सिस्टम किस प्रकार कार्य करता है।

प्री प्राइमरी वर्ग के छात्र-छात्राओं ने क्राफ्ट वर्क, फ्रूट गार्डन, वेजिटेबल गार्डन, ट्रांसपोर्ट सिस्टम, वाटर एनिमल का प्रदर्शन किया गया।
इस कार्यक्रम के मुख्य आकर्षण का केंद्र विद्यालय के छात्र-छात्राओं द्वारा फूड कोर्ट का स्टॉल रहा
जिसमें छात्रों ने सैंडविच,पिज्जा,बर्गर,पानी पूरी आदि का स्टॉल लगाया।
जिसमे आए हुए सभी अभिभावकों ने लजीज व्यंजनों का लुत्फ उठाया।
मुख्य अतिथि व विशिष्ट अतिथि इंटैक के कन्वीनर महावीर प्रसाद कंदोई, अग्रवाल भवन के व्यवस्थापक दीप अग्रवाल, समाजसेवी पदम अग्रवाल, चेंबर का ट्रेडर्स के अध्यक्ष अनूप किशोर बाल स्वर के संस्थापक राजेश श्रीवास्तव ने सभी मॉडल को देखा और उसके बारे में बच्चों से सवाल भी पूछे जिसका जवाब बच्चों ने दिया.

नन्हे मुन्ने बच्चों द्वारा दिए गए जवाब से अतिथिगण अत्यधिक प्रभावित हुए और उनके उज्जवल भविष्य की कामना की.

मुख्य अतिथि ने विद्यालय के प्रबंधक कनक हरि अग्रवाल प्रधानाचार्य डॉ निशि अग्रवाल सहित विद्यालय के सभी अध्यापक एवं अध्यापिकाओं को इस तरह के कार्यक्रम करने के लिए धन्यवाद दिया।
अंत में आए हुए अतिथियों को विद्यालय की प्रधानाचार्य डॉ निशि अग्रवाल ने स्मृति चिन्ह व विद्यालय के प्रबंधक कनक हरि अग्रवाल ने श्रीमद्भगवदगीता देकर सम्मानित किया।

124 Views