गुरु गोबिंद सिंह के परिवार की शहादत गाथा देख द्रवित हुए लोग

  • पंजाबी रंगमंच पटियाला के कलाकारों की प्रस्तुति

गोरखपुर। शनिवार की शाम सिख धर्म के दसवें सतगुरु श्री गुरु गोबिंद सिंह जी महाराज के पूरे परिवार की बलिदान गाथा को देख शहरवासी द्रवित रह गए। उत्तर प्रदेश पंजाबी अकादमी के तत्वावधान में पंजाबी रंगमंच पटियाला पंजाब से आए कलाकारों ने लाइट एंड साउंड शो पर आधारित अपनी नाट्य प्रस्तुति से बलिदान गाथा का ऐसा मंचन किया की हर किसी की आंखों में आंसू आ गए।


महानगर के हरि ओम नगर स्थित एक लान में आयोजित ‘ चांदनी चौक से सरहंद तक’ नामक इस मंचन में कलाकारों ने दिखाया कि गुरु गोविंद सिंह जी के पिता नवम सतगुरु गुरु तेग बहादुर जी ने दिल्ली के चांदनी चौक पर मुगल बादशाह औरंगजेब की क्रूर नीतियों का विरोध करते हुए धर्म के रक्षार्थ अपना सिर कटवा कर शहादत दी। उसके पश्चात मुगल हुकूमत से संघर्ष करते हुए गुरु गोविंद सिंह महाराज के 40 सिखों सहित दो बड़े सुपुत्र साहबजादा अजीत सिंह और साहिबजादा जुझार सिंह चमकौर की जंग में शहीद हो गए । उनके बाद पंजाब के सरहिंद शहर में औरंगजेब के सिपहसालार जकरिया खान ने गुरु जी के दो छोटे सुपुत्रों साहबजादा जोरावर सिंह और फतेह सिंह को जिंदा दीवार में चुनवा दिया। चार साहिबजादों की शहादत के बाद गुरु जी की माता गुजर कौर जी ने अपने प्राण त्याग दिए। इस पूरे कालखंड का सजीव मंचन कर कलाकारों ने उपस्थित जनमानस को सोचने पर विवश कर दिया।

शहादत का ऐसा मार्मिक वर्णन व चित्रण देख हर किसी ने पंजाब के कलाकारों की भूरि भूरि प्रशंसा की। अंत में सर्व समाज के लिए गुरु के लंगर प्रसाद का वितरण भी किया गया। कार्यक्रम का संचालन पंजाबी अकादमी के जगनैन सिंह नीटू तथा सफल आयोजन के लिए गुरुद्वारा जटाशंकर के अध्यक्ष जसपाल सिंह ने पंजाब के कलाकारों एवं उपस्थित श्रद्धालुओं के प्रति आभार ज्ञापित किया।
इस अवसर पर मैनेजर राजेंद्र सिंह, चरनप्रीत सिंह मंटू, धर्मपाल सिंह राजू, डॉ दीपक सिंह, अमरजीत सिंह, अशोक मल्होत्रा, कुलदीप सिंह नीलू, मनमोहन सिंह लाडे, हरप्रीत सिंह साहनी, मनजीत सिंह भाटिया, चिरंजीव सिंह रेखी, सतनाम सिंह सैनी, भूपेंद्र सिंह फर्टिलाइजर, राजेंद्र सिंह सैनी, जसपाल सिंह डेजी, डॉ सौरभ पांडे धराधाम, केशव मृगवानी, रविंदर पाल सिंह पप्पू सहित बड़ी संख्या में स्त्री पुरुष व बच्चे शामिल रहे।

110 Views