केआईपीएम में नवम् अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का आयोजन


मानव शरीर को स्वस्थ रखने के उद्देश्य से केआईपीएम टेक्निकल केंपस, गीड़ा, गोरखपुर में निरामय योगम अनुसंधान संस्थान, हरिद्वार की निदेशक डॉ उर्मिला पांडे एवं आदि सनातन योग पीठ, अयोध्या के योगाचार्य हरिओम मिश्रा, अनूप कुमार मिश्रा के संयुक्त तत्वाधान में “नवम अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस-2023” का आयोजन “वसुधैव कुटुंबकम” थीम पर किया गया जिसमें इंजीनियरिंग, मैनेजमेंट एवं फार्मेसी के 300 छात्र-छात्राओं के साथ संस्था के सभी शिक्षक एवं कर्मचारी गण ने योगाचार्य के मार्गदर्शन में योगासन जैसे सूर्य नमस्कार, अनुलोम -विलोम, कपालभाति, प्राणायाम एवं अन्य कई योगासन का अभ्यास किया गया।
उपरोक्त अंतरराष्ट्रीय योग दिवस में डॉ उर्मिला पांडे ने योग साधना के माध्यम से शारीरिक मानसिक एवं आध्यात्मिक विषय पर बल दिया एवं उपस्थित छात्र-छात्राओं सभी शिक्षक व कर्मचारी गण का कॉस्मिक फीलिंग प्रक्रिया के माध्यम से उपचार किया एवं कहा की इस कार्यशाला का उद्देश हमारे जीवन पर योग के चिकित्सा पहलुओं को जांचने एवं सकारात्मक प्रभाव डालने का है साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि इस वर्ष हम अंतरराष्ट्रीय योग दिवस “वसुधैव कुटुंबकम” थीम पर मना रहे हैं जिसमें वसुधैव कुटुंबकम का अर्थ है- धरती ही परिवार है। इस थीम का मतलब धरती पर सभी लोगों के स्वास्थ्य के लिए योग की उपयोगिता से है।


इसी क्रम में योगाचार्य हरिओम मिश्रा एवं आनृप कुमार मिश्रा ने अपने उद्बोधन में कहा योग का हमारे जीवन बहुत महत्व है, इससे न सिर्फ शरीर स्वस्थ रहता है बल्कि योग मन और आत्मा के मिलन का जरिया है, जो वास्तविक सुख प्रदान करता है.
उपरोक्त कार्यक्रम के अंत में संस्था के सचिव विनोद कुमार सिंह ने कहा की आधुनिक दौर में तेजी से भागती जिंदगी में खुशहाली, मानसिक और शारीरिक शांति के लिए योग बहुत जरूरी है. योग न सिर्फ इंसान को फिजिकली फिट रखता है, ब्लकि मेंटली फ्रेश भी करता है. भारत की पहल पर दुनिया भर में 21 जून को विश्व योग दिवस मनाने की शुरुआत हुई. इस दिन को मनाने का उद्देश्य दुनियाभर में लोगों के बीच भारतीय संस्कृति के योग के महत्व को बताना है. इस साल यानी 2023 में 9वां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जा रहा है.


कार्यक्रम में मुख्य रूप से संस्था के निदेशक इंजीनियरिंग डॉ एसके पाठक, निदेशक फार्मेसी डॉक्टर जेएन मिश्रा, निदेशक मैनेजमेंट डॉ दीपक श्रीवास्तव, एडिशनल निदेशक डॉ जाहिद रियाज खान, सह निदेशक प्रोफेसर पीसी श्रीवास्तव, प्रधानाचार्य डॉ जयवीर प्रताप सिंह, डीके विश्वकर्मा, डीन डॉ पुनीत श्रीवास्तव, श्री आर के पांडे इत्यादि उपस्थित रहे।

136 Views